Kese Kamaya Jata He Website Se Paisa

वेबसाइट बनाने का तो मानो फैशन सा चल गया हैं ,जिसे देखो वेबसाइट बना रहा हैं लाखो ,हजारो रूपये वेब डेवलपमेंट पर लगा रहा हैं ,इसमें कोई बुराई नहीं हैं पर बिना प्लानिंग ,ज्ञान के लोग स्टार्ट तो कर देते हैं ,पर अंत में ज्यादातर निराशा ही हाथ लगती हैं और जिंदगी भर के लिए दिल में डर और बैठ जाता हैं की अब इस तरफ नहीं देखना।
Kese Kamaya Jata He Website Se Paisa,online money,how increase website earning

दोस्तों वेबसाइट से तो हर कोई लाखो कमाना चाहता हैं पर बिना मेहनत और सही प्लानिंग के तो यह संभव नहीं। आप ये ना सोचे की में इतनी नेगेटिव बाते कर रहा हूँ और किसी का या आपका सपना या मनोबल तोड़ रहा हूँ। मै बस सचाई बता रहा हूँ क्युकी वेबसाइट बनाना कोई बड़ी बात नहीं हैं बड़ी बात हैं इससे अब पैसा कैसे कमाए ?? जब पैसा ही नहीं आएगा तो फिर कितनी भी सुन्दर या महेंगी वेबसाइट हो क्या अचार डालोगे उसका ,देख देख के और मन में आग लगेगी की इस पर मैने इतने सारे पैसे लगाए थे और कमाई 1000 रूपये की भी नहीं। दोस्तों एक वेबसाइट को money making machine बनाने के लिए बहुत सारी चीजों की जरुरत पड़ती हैं ,जैसे की quality content ,SEO ,promotions अदि और यहाँहूँ मै आपको बता दू की ये सब कोई फ्री में नहीं करेगा पैसे लगते हैं। वेबसाइट डेवलपर का क्या हैं वो तो बना ही देगा वेबसाइट और लेलेगा 10 से 20,0000 रूपये ,फिर जब वेबसाइट पैसा नहीं देगी आप पकड़ो गे उसे फिर आपको और चीज़े बताएगा जो मैने ऊपर बताई  quality content ,SEO ,promotions आदि !फिर इनके लगेंगे अच्छे पैसे और आपका बजट जाएगा हिल। कहने का अर्थ हैं पहले सब प्लान करो ,सोचो समझो क्या करना हैं क्या वेबसाइट बनानी हैं ,क्या आपको उस टॉपिक की पूरी जानकारी हैं ?ऐसे नहीं होता हैं जी अग्ला तो 5 लाख महीना कमा रहा हैं बस खड़े हो गए लगा दी पैसे में आग ,मिला क्या घर वालो की गली ,बीबी की डाट और मानसिक पीड़ा। तो मैं ऐसा नहीं चाहता मेरा कोई भाई या बहन ये नुक्सान लें। वेबसाइट बनाओ सही से प्लानिंग से ,अपना बजट तैयार करो कितना महीने का खर्च कर सकते हो ,हाँ जब वेबसाइट उठ जाती हैं विज़िटर्स बढ़ जाते हैं फिर तो वेबसाइट अपना और आपका खर्चा आराम से निकाल लेगी। तो मैं आपको कुछ चीजे बताने जा रहा हूँ इन पर वेबसाइट बनाने से पहले ध्यान दे ले।

Topic of website (विषय ) - सबसे पहले दिमाग में यह स्पश्ट कर ले किस टॉपिक पर वेबसाइट बनानी हैं ,जैसे की technology ,online shopping ,story teller ,entertainment,toys मतलब जो भी विषय हो उसकी आपके पास पूरी जानकारी ,ज्ञान हो। इससे वेबसाइट को अच्छा कंटेंट मिलेगा साथ ही आपके विज़िटर्स भी बड़ेगे।

Unique original content - हमेशा अपना कंटेंट खुद बनाए किसी और का कॉपी पेस्ट ना करे और ये भी ना सोचे की दूसरे का कंटेंट लें के उसमे बदलाब करके काम चल जाएगा। यह सब तरीके आपको नुक्सान ही देंगे। अगर टाइम नहीं हैं कंटेंट क्रिएट करने का तो किसी अच्छी कंटेंट कंपनी को hire कर लें।

SEO (Search Engine Optimization ) - बहुत जरूरी हिस्सा हैं यह किसी भी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए। अगर आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक ही नहीं होगा तो पैसे कैसे आएंगे ?ठिक उसी तरह जैसे की दुकान तो बहुत बड़ी खोली पर ग्राहक नहीं हैं। बेसिक seo तो आप गूगल ,बिंग के tutorial से समझ और कर सकते हैं ,पर प्रॉपर seo के लिए किसी अच्छी कंपनी से सलाह लें। इन seo companies के charges आपकी वेबसाइट की जरूरत के हिसाब से होते हैं। जैसे की क्या keywords लेने हैं कितने keywords हैं अदि।

Content matching affiliate and publisher programs - अगर ज़्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो हमेशा अपनी वेबसाइट के कंटेंट से सम्बंधित affiliate programs या publisher program को चुने। पब्लिशर प्रोग्राम्स तो ज्यादातर बही एड्स दिखाते हैं जो वेबसाइट कंटेंट से रिलेटेड हो कुछ को छोड़ के। कई लोग क्या करते हैं वेबसाइट तो बनाई हैं लैपटॉप्स के बारे में और affiliate ads लगा रखे है जूतों या कपड़ो के ,ऐसे में सेल्स ना के बराबर ही रहती हैं। common sense की बात हैं अगर कोई बांदा लैपटॉप के किसी मॉडल की इनफार्मेशन देखने आया हैं तो बो जूता क्यों लेगा ??हो सकता हैं लेले पर बहुत कम सम्भावना हैं।





Comments